','

' ); ?>

किआ मोटर्स कहा की किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है

चलिए जानते है किआ मोटर्स कहा की किस देश की कंपनी है Kia Motors का मालिक कौन है. यदि आप फोर व्हीलर में रूचि रखते है तो आपको किआ कंपनी के गाड़ियों के नाम तो पता होंगे लेकिन ये कंपनी कहा की है इसके बारे में नहीं पता होगा।

जैसे की आप जानते है भारतीय बाजार में गाड़ी बनानेवाली बहुत सी कंपनिया पहले से ही मौजूद है और 2019 से गाड़ियों का व्यापर मंदी के दौर से गुजर रहा है सभी कंपनियों की सेल्स फिगर में भारी गिरावट दिखाई दे रही है. लेकिन किया ही एक ऐसी कंपनी है जो मंदी के दौर में लांच होने के बाद भी इनकी गाडिओं ने तहलका मचाया है.

किआ भारत में अपने पैर काफी मजबुती से जमा रही है तो इस कंपनी के बारे में काफी लोग जानना चाहते है इसी लिए आज हम जानेंगे किया मोटर्स के बारे में जानकारी हिंदी भाषा में.

किया कंपनी की जानकारी – Kia Information Wiki in Hindi

किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन – यह कोरिया की मोटर वाहनों का सबसे पुराना निर्माता है। एक वर्ष में 3 मिलियन से अधिक किआ वाहनों का उत्पादन 14 देशों में किया जाता है और पाँच देशों में असेंबली और असेंबली ऑपरेशन किए जाते हैं, जिन्हें लगभग 180 देशों में कवर करने वाले वितरकों और डीलरों के नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाता है। किआ के पास आज दुनिया भर में 51,000 से अधिक कर्मचारी हैं और 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का वार्षिक रेवेन्यू जनरेट होता है।

यह ऑस्ट्रेलियन ओपन का प्रमुख प्रायोजक (Sponsor) है और फीफा विश्व कप का एक official मोटर वाहन भागीदार है। किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन का ब्रांड slogan – “The Power to Surprise” है और कंपनी के स्लोगन की तरह असल में अपने कारों से हर एक ग्राहक को आश्चर्य चकित करते आ रहा है.

किया मोटर्स कंपनी का इतिहास

किआ मोटर्स की स्थापना Kim Cheol-ho ने 76 साल पहले दिसंबर 1944 में साउथ कोरिया में Kyungsung Precision Industry नाम से की थी लेकिन बाद में 1952 में नाम बदल कर KIA industries किया गया. किआ इंडस्ट्रीज पहले स्टील टुबिंग और साइकल्स के पार्ट्स बनाने का काम करती थी बाद में कंपनी ने हौंडा से हाथ मिलाकर 1957 मोटर साइकिल और मझदा से पार्टनरशिप कर के कार और ट्रक बेचना शुरू किया था. कंपनी ने 1973 में अपना पहला ऑटोमोटिव असेंबली प्लांट, सोहारी साउथ कोरिया में खोला था.

साउथ कोरिया के नए तानाशाह चुन डू-ह्वान ने वाहन उद्योगों के लिए नया नियम लागु किया उसके बाद नए नियमों ने किआ को यात्री कारों का उत्पादन छोड़ने और पूरी तरह से हल्के ट्रकों का उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया। लेकिन अगले कुछ सालों में किआ ने फोर्ड से पार्टनरशिप कर के पुरे विश्व में कार बेचना शुरू किया। 1992 वो साल है जब kia motors ने खुद के ब्रांड की कार बेचना शुरू किया उसके बाद कंपनी ने 1995 में 24740 कारों को बेचकर रिकॉर्ड बनाया था.

लेकिन 1997 Asian financial crisis की वजह से किआ ने खुद को दिवालिया (bankruptcy) घोषित किया और उसके बाद 1998 में हुंडई मोटर्स से समझौता किया अरु हुंडई ने किया का 51% अधिग्रहण किया।

Google Task Mate App Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe

किआ का फुलफॉर्म क्या है – Kia Full Form

जैसे की मैंने आपको बताया kia एक कोरियन कार निर्माता कंपनी है और किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन का फूल फॉर्म है – Korean International Automotive.

Kia Motors किस देश की कंपनी है

KIA motors एक साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी है और इसका हेडक्वार्टर साउथ कोरिया के सेओल शहर में है. यह कंपनी साऊथ कोरिया हुंडई के बाद दूसरी सबसे बड़ी कार उत्पादक ब्रांड है इस ब्रांड ने 2019 में 2.8 मिलियन यानी 28 लाख कार्स पुरे दुनियाभर में बेचीं है.

Kia कंपनी का मालिक कौन है

आपको बता दे की Kim Cheol-ho ने किआ इंडस्ट्रीज की नीव राखी थी इन्होने ही किआ की शुरुवात की थी. Kim Cheol-ho का जन्म 1905 में साउथ कोरिया के छोटे से गांव में हुआ था. Kim Cheol-ho उस ज़माने के साउथ कोरिया के सफल बिज़ने मन थे 1944 में किम चेओल हो ने 39 साल की उम्र में Kyungsung Precision Industry की शुरुवात की थी बाद में उसी कंपनी का नामकरण कर के kia motors किया गया.

किआ कंपनी आज जिस भी मुकाम पर है उसका श्रेय Kim Cheol-ho को जाता है उनकी मेहनत और लगन की वजह से कंपनी आज इस मुकाम पर है आपको बता दे की किआ कंपनी के मालिक का देहांत 22 नवंबर 1993 में कोरिया के सिओल में हुआ था.

Kia कंपनी का CEO कौन है

किआ मोटर्स के Globle CEO Song Ho-Sung है और भारत के CEO Kookhyun Shim है.

किआ भारत में कब लांच हुई 

Kia Motors India Private Limited की शुरुवात 19 मई 2017 को हुई है और कंपनी का 536 एकर का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में है. भारत में किआ ने 22 अगस्त 2019 को अपनी पहली गई seltos को लांच की थी और उसी दिन गाड़ी की 6000 से भी ज्यादा बुकिंग्स सेल्टोस की हुई थी उसके बाद 1 महीने जे अंदर इस गाड़ी के 40 हजार से भी ज्यादा की बुकिंग हुई थी. 2019 में टॉप 5 की लिस्ट में किआ का नामा आया था.

kia की गाड़ियों के नाम (Kia Motors car list India)

किआ की फिलहाल मार्किट में सिर्फ 3 ही गाड़िया उपलब्ध है. आगे चल के किआ हैच बैक भी लॉच करनेवाली है. तो चलिए जानते है कौन कौनसी करें भारतीय बाजार में किया ने लांच की है.

  1. Kia Seltos – SUV
  2. Kia Sonet – Compact SUV
  3. Kia Carnival – MPV

Kia Upcoming Cars in India

  1. Kia Picanto – 7 Lakhs
  2. Kia Rio – 8 Lakhs
  3. Kia Carnival 2022 – 9 Lakhs
  4. Kia Soul – 10 Lakhs
  5. Kia Stonic – 9.00 Lakhs
  6. Kia Xceed – 20 Lakhs
  7. Kia Sorento – 25 Lakhs
  8. Kia Sportage – 25 Lakhs
  9. Kia Stinger – 50 Lakhs

किआ की सबसे सस्ती गाड़ी कौनसी है

फिलहाल तो किआ मोटर्स इंडिया की सोनेट कार ही सबसे सस्ती गाड़ी है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 7 लाख से सुरु होती है.

हमने इस लेख में किया से जुडी हर जानकारी आपको देने की कोशिश की है. यदि भविष्य में जानकारी में कोई बदलाव होता है तो यहाँ तुरंत आवश्यक बदलाव किये जायेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!